भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में स्वस्थ और मस्त रहने के आठ आसान नुस्खे

भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में स्वस्थ और मस्त रहने के आठ आसान नुस्खे

रोहित पाल

स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है कि आपका खान-पान अच्छा रहे। अच्छे खान-पान से आप स्वस्थ तो रहते ही हैं इसके आलावा कई बीमारियों से दूर रहते हैं। लेकिन खान-पान नियमित होना बहुत जरूरी है। इसके आलावा बहुत से ऐसे काम होते हैं जो ज्यादा जरूरी नहीं होते हैं लेकिन अगर उन्हें नियमित समय व सही तरीके से न किया जाए तो आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। दैनिक दिनचर्या में किये जाने वाले कार्यों को अगर आप सहीं तरीके से करते हैं तो आपका दिमाग और शरीर दोनों रिलैक्स रहते हैं। ऐसे ही कुछ आसान नुस्खों के बारे में बताने जा रहा हूं जिन्हें करने से आप स्वास्थ लाभ पा सकते हैं।

लंच में जूस का सेवन-

स्वस्थ और एनर्जेटिक फील करने के लिए दोपहर के भोजन के साथ एक ग्लास जूस का सेवन करना शुरू कर दीजिये। ये आपके शरीर में आयरन यानि लौह को मात्रा को बढ़ाता है। इसके आलावा विटामिन ए और कैल्शियम से भरपूर संतरे का जूस का नियमित आपकी हड्डियों और दांत को स्वस्थ रखता है।

बर्तन पोंछने का कपड़ा-

अक्सर महिलाएं किचन में बर्तन पोंछने के लिए कपड़े जा इस्तेमाल करती हैं। लेकिन याद रहे कि किचन में इस्तेमाल किया जाने वाला कपड़ा साफ सुथरा होना चाहिए। क्योंकि हाल ही में किये गए शोध से पता चला है कि बर्तन पोंछने के 80 फीसदी कपड़े बड़ी संख्या में बैक्टीरिया से दूषित होते हैं जिनमें ई कोलाई (इस बैक्टीरिया से डायरियाहोता है) पाया जाता है। इसलिए बर्तन पोंछने के कपड़े को पानी व वाशिंग पाउडर से अच्छी तरह उबाल लेना चाहिए।

पिज्जा में टमाटर ज्यादा-

कभी-कभी जल्दी भूख मिटाने के लिए आप पिज्जा आर्डर करते हैं। लेकिन अगली बार जब पिज्जा आर्डर करें तो टमाटर सॉस दोगुना करने को कहें और चीज को आधा। क्योंकि टमाटर में एंटी ऑक्सीडेंट्स होता है जो सैचुरेटेड फैट को कम करता है। इससे अप्प फैट को भी कम करेगें और पिज्जा खाने का मजा भी ले सकेगें।

हफ्ते भर के खाने की योजना-

खाने की योजना बनाने से आप सहीं मात्रा में भोजन का सेवन कर सकेगें। इसके आलावा आपके पैसे तो बचेगें ही साथ ही खाने की बरबादी भी से भी बच जायेगें। डिब्बों में स्वस्थ नाशते की चीजें जैसे सूखे मेवे इत्यादि रखें।

तकिए की जांच-

स्वस्थ रहने के सबसे जरुरी चीज है नींद। अगर आप अच्छी नींद लेते हैं तो पूरा दिन अच्छा महसूस करते हैं। और अच्छी नींद के लिए सोने का बिस्तर जैसै गद्दा व तकिया को अच्छा होना बहुत जरुरी है। इसलिए तकिया सही है कि नही इसकी जांच के लिए पहले तकिये को मोड़ें और उस पर एक किताब को रखें अगर तकिया किताब को फेंक देता है और  अपने मूल आकर में आ जाता है तो समझिए की तकिया सही है और इस्तेमाल करने के लिए परफेक्ट है। क्योंकि खराब तकिये के कारण थकान और दर्द का जोखिम बढ़ जाता है।

टूथ ब्रश और मेकअप-

अगर आपको जुकाम या सर्दी है या किसी अन्य बीमारी की चपेट में हैं तो तुरंत अपने टूथ ब्रश को बदल डालें। इसके आलावा अगर आपके पास पुराना मेकअप का सामान है तो उसे भी फेंक दें क्योंकि इससे आंखों के संक्रमण का खतरा रहता है। अगर बैग में पुरानी दवाइयां डाल रखी हैं तो उन्हें भी तुरंत फेंक दें।

हल्का हैंडबैग-

अगर हैंडबैग इस्तेमाल करते हैं तो उसमें से जो चीज़ें जरूरी न हों उन्हें निकल दें। क्योंकि 1.3 किलो से ज्यादा भरी वस्तु आपकी पीठ पर दवाब बनाती है। इसके आलावा बैग को साफ सुथरा रखें और बैग के नीचे वाले हिस्से को एंटीजीवाणु वाइप से साफ करें।        

क्या खाया-

जो भी आप खाते हैं उसे लिख डालें। रोजाना जिन चीजों का सेवन करते हैं उसका रिकॉर्ड बनाकर रखें। वजन घटाने में इससे मदद मिलेगी।

 

इसे भी पढ़ें-

इन अच्छी आदतों से आपको फायदा नहीं बल्कि नुकसान है

थोड़ी देर झपकी लेने से कम होता है ब्लड प्रेशर और वजन :शोध

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।